1 महीने में वजन कैसे बढ़ाये | Vajan Badhane Ke Liye Sahi Yoga | Mota Hone Ke Liye Ayurvedic Dawa.

1 महीने में वजन कैसे बढ़ाये | Vajan Badhane Ke Liye Sahi Yoga | Mota Hone Ke Liye Ayurvedic Dawa - यदि आप खोज रहे हैं 1 महीने में वजन कैसे बढ़ाये (Mota Hone Ke Liye Ayurvedic Dawa) तो आप बिल्कुल सही जगह पर हो, यहाँ हम आपको बताएँगे बहुत सारे ऐसे टिप्स जो वाकई में आपके वजन को बढ़ाने में आपकी मदद करेंगे तो आइए जानते है क्या हैं वे चीजें जो आपके लिए जरुरी है।
1 महीने में वजन कैसे बढ़ाये | Vajan Badhane Ke Liye Sahi Yoga | Mota Hone Ke Liye Ayurvedic Dawa.
Vajan kaise badaye.

आज के दौर में वजन बढ़ाने की बात की जाये तो यह उतना ही मुश्किल है जितना की वजन घटाना करना, इस भाग दौड़ भरी लाइफ में समय ना मिलने और अपने खान पान शरीर की सेहत के ऊपर ध्यान नहीं दे पाने के कारण ऐसी समस्या का सामना करना पड़ता है।

{और पढ़ें - वजन कम करने उपाय}

आज लोग जहाँ लोग वजन कम करने के लिए पसीना बहा रहे है, वही दूसरी ओर कुछ लोग ऐसे भी है जो पतले होने के कारण वेट गेन करने की जी तोड़ कोशिश कर रहे है।

1 महीने में वजन कैसे बढ़ाये | Vajan Badhane Ke Liye Sahi Yoga | Mota Hone Ke Liye Ayurvedic Dawa.

अगर आप वेट बढ़ाने की हजार कोशिशें कर चुके है, और फिर भी वेट नहीं बढा पाए। तब यकीन मानिये हमारा यह पोस्ट आपके लिए ही है। आज हम आपको वेट गेन करने को कुछ ऐसे टिप्स बतायेगे, जो वास्तव में आपका वेट गेन करने में आपकी मदद करेगे।
सबसे पहले आपको पता होना चाहिए कि वेट कम होने के कारण क्या है।

{और पढ़ें - लिकोरिया का देसी इलाज}

अंदर वेट होने के कारण :(reasons for under weight)

वजन का कम होना वंशानुगत भी हो सकता है, मतलब जिनके माता पिता दुबले पतले होते है, उनका वजन भी कम हो सकता है.अगर आपको ब्लड शुगर है तब भी आपका वजन कम हो जायेगा.खाने में पोषक तत्वों की कमी.समय पर खाना नहीं खाना.उपवास ज्यादा करना.शारीरिक काम के अनुसार आहार ना ले पाना.इन सब के आलावा कई तरह की बीमारियां भी वजन काम होने का कारन सकती हैं.अगर आपका वजन कम है और किसी भी तरीके से बढ़ नहीं रहा, तो आप बिना देर किये एक बार डॉक्टर से जरूर मिल ले हो सकता है आप संक्रमण के शिकार है.

{और पढ़ें - एड्स का पक्का इलाज}

1 मही ने में वजन कैसे बढ़ाये:(Vajan Badhane Ke Liye Sahi Yoga)

वजन बढ़ाने के लिए आपके खाने में दिए गए पोषक तत्व जरूर शामिल होने चाहिए।

{और पढ़ें - जैतून के तेल के चमत्कारी फायदे}

प्रोटीन : Protein

वजन बढ़ाने के लिए आपको अपने भोजन में प्रोटीन की मात्रा को बढा देनी चाहिए, प्रोटीन की कमी से हमारी मासपेशिया कमजोर हो जाती है, जिससे हम दुबले और कमजोर हो जाते है, हरी सब्जियों में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है, इसलिए खाने में अधिक से अधिक हरी पत्तेदार सब्जियों को प्रयोग करे फलो में अमरुद, खरबूजा, तरबूज आदि में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है।

{और पढ़ें - गठिया या जोड़ों के दर्द का पक्का इलाज}

अंडे : Eggs

अंडे में मौजूद प्रोटीन Muscle Build करने में काफी मदद करता है, इसलिए वेट गेन करने के लिए आप अंडे का सेवन जरूर करे।

पानी अधिक पिएं : Drink water

आप पानी को भी अधिक से अधिक पीये, पानी की कमी से आप पानी की कमी के शिकार हो सकते है।

पोषक तत्त्व : Nutrients

आप अपने भोजन में जो भी हरी सब्जियां राईस या फ्रूट्स खाये वो सभी कैलोरीज से भरे, ताजे और पोषक तत्वों से युक्त होने चाहिए, आपका खानपान ही आपके शरीर पे अच्छा बुरा इफ़ेक्ट डालता है। इसलिए खानपान पर सबसे अधिक ध्यान दे।

{और पढ़ें - सदा जवानी बरकरार रखने का उपाय}

वसा और कार्बोहाइड्रेट्स: Fat and carbohydrates

वसा और कार्बोहाइड्रेट वजन बढ़ाने (Weight Gain) में सबसे अधिक उपयोगी है। वसा और कार्बोहाइड्रेट से आप तेजी से वजन बढा (Weight Gain) सकते है। ब्रेड और अनाज में अधिक मात्रा में कार्बोहायड्रेट प्रेजेंट होता है। वसा की बात करे तो आप आलू, पनीर, घी, दही आदि का प्रयोग कर सकते है।

{और पढ़ें - फेफड़ों के कैंसर का आयुर्वेदिक उपचार}

1 महीने में वजन कैसे बढ़ाये:(Mota Hone Ke Liye Ayurvedic Dawa)

उपापचय क्रिया को बढ़ाये: Increase metabolism.

आप दिन भर में 3 बार खाना खाते है, लेकिन इसके बाद भी जब भी आपको समय मिले आप थोड़ा थोड़ा कुछ ना कुछ खाते रहे, अपने पास हमेशा ड्राई फ्रूट्स रखे, और बीच बीच में उन्हें खाते रहे, सुबह की शुरुरात में अच्छे नाश्ते से करे जिससे आपका मेटाबोलिज्म सुधरेगा और वेट गेन करने में सहायता मिलेगी।

{और पढ़ें - हमेशा स्वस्थ रहने के तरीके}

चिकन: Chicken

चिकन में भी प्रोटीन पाया जाता है, जो हमारी मसल्स बिल्ड करके वेट गेन करने में हमारी मदद करता है। इसलिए आप सात दिन में कम से कम 2 से 3 बार चिकन का सेवन जरूर करे।

कैलोरी: Calories

वेट बढ़ाने के लिए सबसे पहले आपको अपने शरीर में कैलोरी की मात्रा को बढ़ाना होगा। कैलोरी बढ़ाने के लिए आपको मीट, अंडा, दूध, दही, पनीर, ड्राई फ्रूट्स, आलू, चावल अधिक खान होगा, इनमे अधिक मात्रा में कैलोरी होती है, जो आपका वेट बढ़ाने में हेल्प करती है।

{और पढ़ें - चहरे पर तुरंत निखार के लिए सब्जिया}

नींद पूरी ले:

अक्सर यह देखा गया है की जिन लोगों की नींद पूरी नहीं हो पाती उनमे किसी किसी प्रकार की खामी जरूर देखने को मिलती है तो यह भी एक बड़ी वजह हो सकती है आपके वेट गेन ना कर पाने की।

दूध: Milk

वेट गेन करने के लिए अक्सर दूध पीने की सलाह दी जाती है तो यह भी एक अच्छा स्रोत है जिससे आप अपना वजन बढ़ा सकते हो।

{और पढ़ें - कील मुहासों का पक्का इलाज}

1 महीने में वजन कैसे बढ़ाये | Vajan Badhane Ke Liye Sahi Yoga | Mota Hone Ke Liye Ayurvedic Dawa.

वजन बढ़ाने के लिए केला, आम, पपीता, खरबूजा, तरबूज, अनार, सेब जैसे फल बहुत लाभदायक माने गए हैं, ये सभी एनर्जी, विटामिन, खनिज लवण पोषक तत्वों का भंडार हैं इन सब के आलावा मिल्क बनाना और मिल्क मैंगो शेक बना कर पिए, खाने के बाद केला, खरबूजा आदि को सलाद के रूप में अवश्य लें, ये सभी आपकी बॉडी में एक नए जोश के साथ नई शक्ति का संचार करेंगे, जिससे आपकी बॉडी में मौजूद वीकनेस दूर हो कर बॉडी स्ट्रांग होगी l
इन सभी वजन बढ़ाने की टिप्स को कुछ दिनों तक लगातार फॉलो कीजिये आपको मनचाहा रिजल्ट जरूर मिलेगा

{और पढ़ें - डाईबेटिस डाइट चार्ट क्या खाये क्या नहीं}

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें