चहरे पर तुरंत निखार के लिए सब्जियां | vegetables for glowing skin quickly in Hindi.

Skin glowing vegetables - आज के समय में निखरी और बेदाग त्वचा कौन नहीं चाहता और जब बात चेहरे के निखार की आती है तो यह और भी जरुरी हो जाती है, 
चहरे पर तुरंत निखार के लिए सब्जियां। tips for glow skin quickly, chehre ke nikhar kaise laye,skin whitening tips in hindi.
यहाँ हम आपको कई सारी सब्जियां और उनका त्वचा के लिए कई असरदार उपयोग बताएँगे, जिनका सही तरीके से प्रयोग कर आप आसानी से अपने चेहरे की त्वचा को नया लुक दे सकते हो और प्राप्त कर सकते हो एक बेदाग सॉफ्ट और चमकती हुई निखरी त्वचा। अतः ध्यान से पड़ें और अच्छे से अपनाएं -

Vegetables for glowing skin quickly in Hindi.

हमारे चेहरे की त्वचा दूसरी जगह की त्वचा की बजाय ज्यादा संवेदनशील होती है। अतः बिना परखे किसी भी प्रकार के केमिकल युक्त क्रीम्स आदि का इस्तेमाल ना करें, क्योंकि इस तरह की क्रीम्स और फेसवॉश कुछ समय के लिए हमें अच्छा परिणाम दे सकती है, लेकिन हमेशा के लिए कभी नहीं दे सकती। और जब आप इनका उपयोग करना बंद कर देते हो तब ये आपके चेहरे को पहले से भी अधिक ख़राब कर देती है, अतः अपने चेहरे के लिए हमेशा हानिरहित प्राकृतिक चीजों का ही प्रयोग करें। ताकि चहरे को हर तरह के दाग धब्बे और कील मुहांसे आदि से सुरक्षित कर अच्छा निखार दिया जा सके।

vegetables for glowing skin quickly in Hindi. चहरे पर तुरंत निखार के लिए सब्जियां।

यहाँ हम आपको कुछ सब्जियां बताएँगे जो आपकी त्वचा के लिए बेहद असरदार और कारगर है, और इनका परिणाम भी आपको जल्द ही देखने को मिलता है।

टमाटर (Tomato) - 

यदि आपकी इच्छा है की आपकी स्किन एकदम निखरी हुई हो तो इसमें टमाटर आपकी बहुत अधिक मदद करने वाला है यह लायकोपिन (lycopene) नाम के एंटीऑक्सिडेंट्स (antioxidants) से भरपूर होता है जिसमे एंटीएजिंग (anti-aging) गुण कूट कूट कर भरा होता है जो हमारी स्किन के लिए सनस्क्रीन (sunscreen) की तरह कार्य करता है। इसमें अम्लीय (acidic) गुण पाया जाता है जिससे इसका गूदा चेहरे के खुले हुए रोम छिद्रों (open pore) और धब्बों में एक्सपर्ट की तरह  कार्य करता है।
इसको काम में लेने के लिए इसे आप पका कर भी खा सकते हो साथ ही टमाटर को चटनी, साग, और ज्यूस के रूप में यूज कर सकते हो लेकिन सही और सटीक परिणाम के लिए आप इसके गूदे और रस का यूज सीधे ही अपने चेहरे पर करें ताकि यह स्किन के सीधे संपर्क में आ सके और आपको इसका अच्छा परिणाम मिल सके।

सकरकन्द का उपयोग - 

सकरकंद विटामिन ऐ से भरपूर होती है यह प्राकृतिक रूप से संक्रमण रोधी गुण रखती है, विटामिन ऐ में कील मुहांसे पैदा करने वाले कारकों के प्रति लड़ने की प्रवृति होती है, और साथ ही यह विटामिन सी की उपस्थ्ति के कारण और भी प्रबल रूप से कार्य करता है यह सभी तरह की समस्याए जैसे स्किन टोन, एक्ने, पिम्पल्स, स्कार्स, सब के लिए रामबाण औषधि है।
सकरकंद का प्रयोग आप कई तरीके से कर सकते हो यह आपके ऊपर है की आप इसे किस तरह इस्तेमाल करे, आप चाहे तो इसका प्रयोग सलाद आदि में भी कर सकते हो या उबाल कर भी खा सकते हो यह हर तरह से फायदेमंद होती है
चेहरे की त्वचा की समस्याओ के लिए सकरकंद को खाने के साथ साथ इसका रस निकाल कर रुई की सहायता से अपने चेहरे पर लगा सकते हो। 

पालक का प्रयोग - 

पालक आपकी त्वचा के लिए एक बेहतर औसधि है यह एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होता है जो त्वचा की अच्छी सेहत के साथ त्वचा के ऊतकों को मजबूती प्रदान करता है और संक्रमण रोधी गुण के कारण यह त्वचा से जहरीले पदार्थों को दूर कर उसे नई चमक और नया ग्लो प्रदान करता है।
आप इसका इस्तेमाल सलाद, ज्यूस, करी आदि के रूप में कर सकते हो साथ ही इसका प्रयोग रस निकल कर सीधे त्वचा पर भी किया जा सकता है जो त्वचा को स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए कारगर है। 

स्ट्राबेरी का प्रयोग - 

स्ट्राबेरी त्वचा के लिए उपयोग में लाई जाने वाली सबसे लोकप्रिय चीजों में से एक है, यह हमारी त्वचा के लिए व्हिटेनिंग एजेंट की तरह कार्य करती है इसमें मेलिक एसिड होता है जो त्वचा की सफेदी बढ़ाने के लिए बहुत असरदार है और एंटी ऑक्सीडेंट्स की मौजूदगी के कारण यह त्वचा को हर तरह से सुरक्षित रखती है इसका उपयोग करने के इसे दही और शहद के साथ इस्तेमाल किया जाता है।
इसका पेस्ट तैयार करने के लिए सबसे पहले आप स्ट्राबेरी के एक चम्मच रस में एक चम्मच बिना पानी वाला दही और एक चम्मच शहद दाल कर इसे अच्छे से मिलाये मिलाने के बाद इसे कुछ देर के लिए रखा रहने दे, इसके बाद अपने चेहरे को अच्छे से धो कर इस पेस्ट को लगाए और सूख जाने के बाद ठंडे पानी से धो लें, यह पेस्ट बहुत ही असरदार है इसके एक दो बार के इस्तेमाल से हो आपकी त्वचा में चमक आएगी और ग्लो करने लगेगी।

कद्दू के बीजों का प्रयोग - 

कद्दू के बीजों को त्वचा में निखार लाने के लिए एक रामबाण औसधि की तरह माना जाता है यह ज़िंक से भरपूर होता है, जो नई त्वचा कोशिकाओं को बनाने में काफी मददगार होता है साथ ही यह स्किन टोन को बढ़ाता है और चेहरे पर अधिक तेल निकलने की प्रकिया को बंद करता है।
कद्दू के बीजों का प्रयोग आप करी बनाकर भी कर सकते हो या मुठ्ठी भर बीजों को नास्ते में भी इस्तेमाल कर सकते हो खीर में कद्दू के बीजों का प्रयोग करने के लिए इसे इसके ऊपरी आवरण को हटा कर प्रयोग करें।

गाजर का प्रयोग - 

हमारी सब्जियों में गाजर एक बहुत ही गुणकारी चीज है जो कई तरह की समस्याओ में उपयोग में ली जाती है इसमें कैरोटीन नामक तत्व पाया जाता है जो विटामिन ऐ में बदल जाता है गाजर आपकी त्वचा को ग्लो देने के साथ साथ रिंकल्स और ऑयली स्किन से छुटकारा दिलाती है।
इसका प्रयोग आप सलाद, डिश, ज्यूस, रायता आदि में कर सकते हो आपकी त्वचा की सुंदरता बढ़ाने के लिए यह बहुत ही अच्छा तरीका है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें