सबसे बेहतर {Health Tips} स्वास्थवर्धक सलाह और नियन | Best Health Tips In Hindi 2019/2020.

एक स्वस्थ्य और निरोगी शरीर के लिए जरूरी है कि आप हमेशा ही अपने आप को प्रकृति के अनुसार ढालने की कोशिश करें। आज के समय मे अपने शरीर को हर तरह से रोग मुक्त और स्वस्थ्य रखना उतना ही मुश्किल है जितना कि एक बोरिंग जिंदगी जीना, क्योंकि अपने शरीर को पूरी तरह हेल्थी बनाये रखने के लिए आपको अपनी दिनचर्या में बहुत सी चीजें शामिल करनी पड़ेंगी और बहुत सी चीजों को अपने से दूर करना होगा। जो कि ज्यादातर लोग करना ही नही चाहते चाहे वो हमारे शरीर की हेल्थ पर कितना ही भारी हो।
सबसे बेहतर {Health Tips} स्वास्थवर्धक सलाह और नियन | Best Health Tips In Hindi 2019/2020,health tips in hindi.
Health tips.

तो चलिए आज हम आपको कुछ साधारण से नियम बताते है जो आपको अपने शरीर को हर तरह से स्वाथ्य रखने में बहुत अधिक मदद करने वाले हैं।
जिन्हें अगर आप अपनी दिनचर्या की शुरुआत यानी सुबह अपने से जोड़ते हो तो ये आप मे आ सकने वाली गंभीर बीमारियों को मुंहतोड़ जवाब देने में आपकी काफी मदद करेंगे।

सबसे बेहतर {Health Tips} स्वास्थवर्धक सलाह और नियन | Best Health Tips In Hindi 2019/2020.

इसके लिए आपको एक सिम्पल सा नियम बनाना होगा, वह होगा आपके शरीर को हर रोज प्यूरीफाई करने के लिए।
देखिये जब आपका शरीर हर रोज विषमुक्त होगा तो आपमे किसी भी गंभीर बीमारी होने का कोई सवाल ही नही उठता।
तो अब बात आती है कि हम अपने शरीर को किस प्रकार हर तरह के जहरीले पदार्थों से मुक्त रख सकते है।
देखिये यहां आपको सुबह उठकर एक छोटा सा काम करना होगा, वो यह है कि आप हमेशा जल्दी उठें और उठने के बाद चाय की जगह पर केवल हल्का गुनगुना पानी दो चम्मच निम्बू का रस डालकर पिये।
सुबह खाली पेट पिये जाने वाला यह पानी आप सोच भी नही सकते आपको यह किन किन परिस्तिथियों से बचा सकता है।
तो चलिए जानते है यह गुनगुना पानी हमारे लिए किस तरह फ़ायदेमंद होता है और किन लोगों को गुनगुने पानी का सेवन नही करना चाहिए।
देखिये अगर आप अपने शरीर की जरूरत के मुताबिक पानी पीते हो तो इससे आपकी आंते शुचारु रूप से काम करती है। जिससे आप हर तरह की पाचन संबधी समस्या को आसानी से दूर कर सकते हो। हमारे पाचन से जुड़ी बहुत सारी समस्याएं होती है जो व्यक्ति को आगे गंभीर बीमारियों का सामना करने के लिए मजबूर कर देती है जैस - गैंस बनना, कब्ज का होना, शरीर का वजन जरूरत से अधिक बढ़ जाना, अपच, आंतों का कमजोर होना, लिवर में खराबी होना, जैसी समस्याएं आगे जाकर एक गंभीर बीमारी को जन्म देती हैं।

पाचन सम्बन्धी विकार -

जितना हमारे लिए नियमित रूप से भोजन करना करना महत्वपूर्ण है उसी प्रकार एक सही मात्रा में पानी पीना जरूरी है इससे आपके पाचनतंत्र की क्रिया शीलता में कई गुना बढ़ोतरी हो जाती है।
निम्बू के रस के साथ सुबह खाली पेट हल्का गुनगुना पानी पीने से आपके शरीर की आंतरिक सफाई होती है जिससे शरीर मे मौजूद सभी विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। आप जितना पानी पीते हो उतना ही आपके शरीर का आंतरिक तौर से शुद्धिकरण होता है।

निर्जलीकरण -

कई बार बहुत से लोगों को हमेशा सिरदर्द की शिकायत रहती है इसका कारण शरीर मे पानी की पर्याप्त मात्रा का नही होना ही है क्योंकि सिर दर्द के मुख्य कारणों में निर्जलीकरण को एक बड़ा कारण माना जाता है।

सबसे बेहतर {Health Tips} स्वास्थवर्धक सलाह और नियन

यह आपकी आंतो को साफ कर कर आपको हमेशा चुस्त और तंदुरुस्त बनाये रखने में काफी हद तक मदद करता है कई बार पाचन की खराबी और अन्य समस्याओं के चलते व्यक्ति सुस्त रहता है। अगर सुबह खाली पेट हल्के गुनगुने पानी का नियमित रूप से इस्तेमाल किया जाए तो इससे पाचन से जुडी हर समस्या दूर होगी और व्यक्ति अपने आप को तरोताजा महसूस करेगा।

मोटापा -

मोटापा आगे जाकर व्यक्ति के लिए डायबिटीज, लिवर की समस्या, बी.पी. की परेशानी और जोड़ों के दर्द जैसी बहुत सी परेशानियां खड़ी कर देता है, अगर आप हर रोज एक गिलास गुनगुना पानी निम्बू का रस मिलाकर पीते हो तो यह मोटापे के लिए एक बहुत ही कारगर औसधि है। यह आपमे बनने वाली अतिरिक्त वसा को खत्म कर आपको हमेशा फिट रखता है।

त्वचा सम्बन्धी विकार -

कई लोगों को अपनी त्वचा से कई सारी शिकायतें होती हैं जिनमे त्वचा का रुखापन, चेहरे पर झाइंया, कील मुँहासे, ऑयली त्वचा का होना, रोम छिद्रों का बढ़ जाना, त्वचा का रंग साफ न हो पाना, चेहरे पर ग्लो नही होना, जैसी तमाम समस्याओं के लिए यह नियम एक बेजोड़ औषधि की तरह कार्य करता है। अगर आप इस तरह की समस्याओं से पीड़ित हैं तो अपनी दिनचर्या में तरल पदार्थों को जरूर शामिल करें और अधिक से अधिक पानी पियें।

पथरी -

शरीर मे स्टोन या पथरी बनने का मुख्य कारण पानी की कमी ही है आज के समय मे पथरी के रोगियों की तादाद दिनों दिन बढ़ती ही जा रही है, अगर कोई भी व्यक्ति नियमित रूप से अपने आहार में तरल पदार्थों की उचित मात्रा ले और अधिक से अधिक पानी पीएं तो पथरी बनने से पहले ही शरीर से बाहर निकल जाती है।

एजिंग -

एजिंग से जुड़ी सभी तरह की समस्याओं से निजात दिलाने में पानी अपनी अहम भूमिका का निर्वाह करता है अतः अपने आप को तरोताजा और लंबे समय तक जवान बनाये रखने के लिए जरूरी है कि अपने शरीर मे पानी की कभी कमी ना होने दें।
अगर अपनी सुबह की शुरुआत चाय की जगह हल्के गुनगुने पानी से की जाए तो यह हर प्रकार से हमारे लिए फायदेमंद होता है, यह हमें शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को सुधार कर हमारे शरीर को अनेक रोगों के संक्रमण से दूर रखता है।

Best Health Tips In Hindi 2019/2020.

अगर कोई भी व्यक्ति किडनी से संबंधित किसी भी बीमारी से परेशान है तो वह गुनगुने पानी का सेवन न करें।
इसके अलावा अपने आप को स्वस्थ्य रखने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर भोजन करें और एक स्वस्थ्य वातावरण में रहें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें